IRCTC SBI Platinum Credit Card Benefits in Hindi (आईआरसीटीसी एसबीआई प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड के लाभ)

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ICICI Platinum Credit Card Benefits in Hindi (आईसीआईसीआई प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड के लाभ)

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ICICI Bank Coral Credit Card Benefits in Hindi (आईसीआईसीआई बैंक कोरल क्रेडिट कार्ड के लाभ)

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HDFC Indigo Credit Card Benefits in Hindi (एचडीएफसी इंडिगो क्रेडिट कार्ड के लाभ)

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HDFC क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें (HDFC Credit Card Terms & Conditions in Hindi)

HDFC क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें (HDFC Credit Card Terms & Conditions in Hindi)

Table of
Contents

  • HDFC क्रेडिट कार्ड के नियम एवं
    शर्तें
  • Fees and
    Charges
  • Fees payable
    on the Credit Card by the Cardmember
  • Cash Advance
    Fees
  • Charges
  • Interest Free
    Period
  • Limits
  • Finance
    Charges
  • Billing and
    Statement
  • Default
  • Right of Lien
  • Termination/Revocation
    of the Card Membership
  • Loss / theft
    / misuse of Card
  • Reward Points
  • Disclosure
  • Lounge Access
  •  

    HDFC क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें निन्मलिखित है-


    1. शुल्क व प्रभार  (Fees and Charges):

    a) कार्ड धारक द्वारा क्रेडिट कार्ड पर देय शुल्क (HDFC Credit Card Charges Per Year)

    • वार्षिक शुल्क 
    • नवीनीकरण शुल्क 

    एचडीएफसी क्रेडिट कार्डधारक को वार्षिक शुल्क और नवीनीकरण शुल्क के रूप में शुल्क देना होता है। यह शुल्क एक कार्डधारक से दूसरे कार्डधारक तथा एक क्रेडिट कार्ड से दूसरे क्रेडिट कार्ड के लिए भिन्न-भिन्न हो सकता। है जब कोई व्यक्ति एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करता है तब उसे इन शुल्कों के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाती है। यह शुल्क क्रेडिट कार्डधारक के बिलिंग खाते से लिया जाता है। इसे जिस महीने में प्रभारित किया जाता है उसी महीने के कार्ड विवरण में इसका उल्लेख किया जाता है। 

    b) नगद अग्रिम शुल्क (Cash Advance Fees)

    एचडीएफसी क्रेडिट कार्डधारक आवश्यकता पड़ने पर भारत या विदेश में कहीं भी एटीएम से नकदी निकासी अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं। इसके लिए क्रेडिट कार्डधारक को निकाली गई धनराशि पर 2.5% (न्यूनतम ₹500) का लेनदेन शुल्क देना पड़ता है। यह शुल्क कार्डधारक के अगले माह की बिलिंग में जोड़ दिया जाता है। यह नकद अग्रिम शुल्क एचडीएफसी बैंक के विवेकाधीन होता है। यह उसमें आवश्यकता पड़ने पर परिवर्तन कर सकता है। इस प्रकार के सभी नगद अग्रिम पर वित्त प्रभार भी लगाया जाता है। यह नकद निकासी की तिथि से लेकर पूर्ण भुगतान की तिथि तक लगाया जाता है। यह प्रभार भी एचडीएफसी बैंक के विवेक के अनुसार परिवर्तनीय होता है। 


    c) प्रभार (Charges)

    • एचडीएफसी बैंक द्वारा अपने क्रेडिट कार्ड धारक को विभिन्न प्रकार की सेवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं। इसके लिए क्रेडिट कार्डधारक से प्रभार और शुल्क वसूल किए जाते हैं। 
    • एचडीएफसी बैंक के पास यह पूर्ण अधिकार होता है कि वह कभी भी ऐसे शुल्क और प्रभारो में परिवर्तन कर सकता है। हालांकि उसे यह परिवर्तन करने से पहले अपने क्रेडिट कार्डधारक को इसकी उचित सूचना देना आवश्यक होता है।  
    • एचडीएफसी बैंक द्वारा क्रेडिट कार्डधारक से Easy EMI लोन कन्वर्जन पर ₹99 का प्रोसेसिंग शुल्क भी लिया जाता है। 

    d) ब्याज मुक्त अवधि (Interest Free Period)

    एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों को ब्याज मुक्त अवधि भी प्रदान करता है। यह ब्याज मुक्त अवधि 20 दिन से लेकर 50 दिन के बीच होती है। ब्याज मुक्त अवधि वह होती है जिस अवधि के दौरान क्रेडिट कार्ड से खर्च किए गए धन पर किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं लिया जाता है। अगर इस ब्याज मुक्त अवधि तक क्रेडिट कार्डधारक द्वारा इस्तेमाल की गई राशि को लौटा दिया जाता है तो उस धनराशि पर किसी भी प्रकार का ब्याज नहीं लगेगा। 



    2. सीमाएं (Limits):

    कार्डधारक की क्रेडिट सीमा और नगदी आहरण की सीमा को निर्धारित करने का पूर्ण अधिकार एचडीएफसी बैंक के पास होता है। ऐड-ऑन कार्डधारक पर भी यह लागु होता है। बैंक द्वारा ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड देते समय इन सीमाओं की जानकारी दी जाती है। साथ ही प्रत्येक मासिक विवरण में भी ग्राहकों को इन सीमाओं के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है। 


    एचडीएफसी बैंक द्वारा कार्डधारक के खाते की समय समय पर समीक्षा की जाती है।  बैंक द्वारा कार्डधारक की क्रेडिट सीमा में कमी भी की जा सकती है। अगर इस प्रकार का कोई निर्णय बैंक द्वारा लिया जाता है तो कार्डधारक को इसकी सूचना बैंक एसएमएस या ईमेल के द्वारा प्रदान करता है। 


    अगर कोई ग्राहक अपने एक क्रेडिट सीमा में वृद्धि करना चाहते हैं तो वह बैंक को इसकी लिखित रूप से और आवश्यक आय से संबंधित दस्तावेजों के साथ आवेदन कर सकते हैं। बैंक आपके दस्तावेजों की जांच करके अगर उचित पाता है तो आपकी  क्रेडिट लिमिट में वृद्धि कर दी जाती है। 




    3. वित्त प्रभार (Finance Charges in HDFC Credit Card):

    a) अगर एचडीएफसी क्रेडिट कार्डधारक अपने क्रेडिट कार्ड की पूरी शेष राशि का भुगतान नहीं करने का विकल्प चुनता है और कार्डधारक द्वारा नगद अग्रिम का पुनर्भुगतान भी नहीं किया जाता है तो लेनदेन की तिथि से सभी लेनदेन पर मासिक प्रतिशत की दर से वित्त प्रभार देना पड़ता है। जब तक कार्डधारक अपने बकाया राशि का पूरा भुगतान नहीं कर देता है तब तक यह वित्त प्रभार कार्डधारक के खाते से लिए जाते हैं। 


    b) नगद अग्रिमों अर्थात एटीएम के माध्यम से निकाली गई नगद राशि पर प्रभाव वित्त प्रभार लेनदेन तारीख से  लेकर जब तक आप इस राशि का पूरा भुगतान नहीं कर देते हैं तब तक लागू होता है। 

    c) अगर क्रेडिट कार्डधारक अपनी कुल बकाया राशि का भुगतान ना करके न्यूनतम देय राशि के भुगतान का विकल्प चुनता है तो उसकी समूची बकाया धनराशि पर वित्त प्रभार लगाया जाता है। यह तब तक लगाया जाता है जब तक कि पिछली सभी बकाया धनराशि का पूर्ण रूप से भुगतान नहीं कर दिया जाता है। 


    d) अगर क्रेडिट कार्ड ग्राहक द्वारा भुगतान की अंतिम तिथि तक देय न्यूनतम धनराशि का भुगतान नहीं किया जाता है तो उस पर विलंब भुगतान प्रभार लगाया जाता है। यह  विलम्ब भुगतान प्रभार निम्न प्रकार से लागू होते हैं-


    • ₹100 से कम- 0 
    • ₹100 से ₹500- ₹100
    • ₹501 से ₹5000 तक- ₹500 
    • ₹50001 से ₹10000 तक- ₹600 
    • ₹10001 से 25000 तक- ₹800 
    • ₹25001 से 50000 तक- ₹1100 
    • ₹50000 से अधिक- ₹1300

    e) अगर क्रेडिट सीमा से अधिक कुल बकाया राशि हो जाती है तो इस धनराशि अधिसीमा  प्रभार लगाया जाता है। यह अधिसीमा धनराशि के 2.5% (न्यूनतम 550) होता है। 




    4. बिलिंग और विवरण (Billing and Statement):

     

    a) एचडीएफसी बैंक द्वारा कार्ड धारक को प्रत्येक महीने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से एक किए गए सभी प्रकार के लेनदेन को दर्शाने वाले मासिक विवरण को बैंक के पास दर्ज पते में एक पूर्व निर्धारित तिथि पर भेजा जाता है। यदि क्रेडिट कार्ड की  बकाया राशि ₹200 से कम है और और पिछले विवरण के बाद से किसी भी प्रकार का लेनदेन लंबित नहीं है तो किसी प्रकार का विवरण जारी नहीं किया जाता है। 

    b) एचडीएफसी बैंक अपने क्रेडिट कार्ड धारक को न्यूनतम देय राशि का भुगतान करने का विकल्प भी प्रदान करता है। इसका तात्पर्य यह हुआ कि वह अपने क्रेडिट कार्ड बिल के एक न्यूनतम राशि का भुगतान करके अपने क्रेडिट कार्ड की सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं। इस बकाया धनराशि को अगले माह के विवरणों में जोड़ दिया जाता है। कार्ड धारक अपनी सुविधा के अनुसार एक न्यूनतम देय  राशि या उससे अधिक का भुगतान आसानी से कर सकता है। विलंब भुगतान प्रभार से बचने के लिए इस प्रकार के भुगतान को समय पर कर दिया जाना चाहिए। 

    c) अपने क्रेडिट कार्ड के मासिक बिल को निम्नलिखित तरीकों से आसानी से भुगतान कर सकते हैं-

    • अगर क्रेडिट कार्ड धारक का एचडीएफसी बैंक में खाता है तो वह नेट बैंकिंग एटीएम या फोन बैंकिंग के माध्यम से आसानी से अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकता है। ‘
    • क्रेडिट कार्ड धारक अपने क्रेडिट कार्ड बिल को भुगतान करने के लिए अपने पंजीकृत खाते से जोड़ सकते हैं। यह स्वतः ही देय भुगतान तिथि पर आपके पंजीकृत खाते से राशि को काटकर क्रेडिट कार्ड खाते में जमा कर देगा। 
    • दूसरे बैंक के खाते से भी ऑनलाइन ट्रांसफर के माध्यम से अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान आसानी से कर सकते हैं। 
    • आप चेक के माध्यम से भी अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकते हैं। इसके लिए आपको एचडीएफसी बैंक की शाखाओं में जाकर चेक या ड्राफ्ट के माध्यम से अपने भुगतान को करना होगा। 
    • आप hdfc बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर नगद रूप में भी अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकते हैं। 

    d) बिलिंग विवाद यदि क्रेडिट कार्ड धारक क्रेडिट कार्ड बिल विवरण प्राप्ति की तिथि के 30 दिनों के भीतर लिखित रूप से विसंगतियों की सूचना एचडीएफसी बैंक को नहीं देता है तो यह माना जाता है कि विवरण की समस्त जानकारी क्रेडिट कार्ड धारक द्वारा सही और स्वीकृत है। लेकिन अगर 30 दिनों के भीतर कार्ड धारक द्वारा इसकी सूचना बैंक को दी दे दी जाती है तो इस बारे में बैंक विचार करता है और जल्दी समस्या को समाधान करता है। 


    5. चूक (Default):

    यदि क्रेडिट कार्ड धारक डिफॉल्ट की स्थिति में पहुंचता है तो कार्ड खाते पर किसी प्रकार की बकाया राशि के बारे में कार्ड धारक को समय-समय पर डाक, फ़ोन, ईमेल, एसएमएस आदि के द्वारा उन्हें उनके बकाया राशि के बारे में सूचित किया जाता है। बैंक को यह  अधिकार होता है कि वह इस राशि की वसूली के लिए किसी तृतीय पक्ष को नियुक्त कर सके। 




    6. ग्रहणाधिकार (Right of Lien):

    यदि कार्ड धारक द्वारा अपने क्रेडिट कार्ड खाते पर शेष राशि का निर्धारित समय सीमा के भीतर पुनर्भुगतान नहीं किया जाता है तो बैंक के पास यह अधिकार होता है कि वह बिना कोई पूर्व सूचना दिए कार्ड धारक से संबंधित समस्त धन या बैंक के किसी खाते या अभिरक्षा में रखी किसी संपत्ति को ग्रहण कर सकता है। 


    7. कार्डधारकता का समापन या प्रतिसंहरण (Termination/Revocation of the Card Membership):

    बैंक के पास यह पूर्ण अधिकार होता है कि वह जब चाहे ग्राहक के क्रेडिट कार्ड की सेवाओं को समाप्त कर सकता है। 


    • यदि बैंक यह पाता है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ऐसी जगह भुगतान के लिए  किया गया है जो बैंक के नियम और शर्तों के खिलाफ है तो बैंक क्रेडिट कार्ड की सेवाओं को तुरंत समाप्त कर सकता है। 
    • अगर क्रेडिट कार्ड धारक द्वारा कुल बकाया राशि का भुगतान नहीं किया जाता है तो उसके अनुरोध करने पर भी क्रेडिट कार्ड की सेवाओं को बंद नहीं किया जाएगा जब तक कि क्रेडिट कार्ड धारक द्वारा अपनी बकाया राशि का पूर्ण भुगतान अन्य शुल्क के साथ ना कर दिया जाए। 

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    SBI क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें (SBI Credit Card Terms and Conditions in Hindi)

    SBI क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें (SBI Credit Card Terms and Conditions in Hindi)

    Table of
    Contents

    • SBI क्रेडिट कार्ड के नियम एवं
      शर्तें
    • Fees and
      Charges
    • Limits
    • Billing and
      Statement
    • Default
    • Termination /
      Revocation of Cardholder
    • Loss / Theft
      / Misuse of Card
    • Disclosure
    • Schedule of
      Charges
    • Change in Tax
      Law

     

    SBI क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तें निन्मलिखित है-

    1.फीस और शुल्क (Fees and Charges):


    a) वार्षिक और नवीनीकरण शुल्क (Annual  & Renewal Fees)

    एसबीआई क्रेडिट कार्ड द्वारा अपने ग्राहकों से वार्षिक शुल्क और नवीनीकरण शुल्क लिया जाता है। वार्षिक शुल्क एक बार का शुल्क होता है और नवीनीकरण शुल्क हर साल क्रेडिट कार्ड के नवीनीकरण के लिए लिया जाता है। यह शुल्क एक क्रेडिट कार्डधारक से दूसरे क्रेडिट कार्डधारक और एक क्रेडिट कार्ड से दूसरे क्रेडिट कार्ड के लिए भिन्न-भिन्न हो सकता है। इन शुल्क के बारे में ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड लेते समय बताया जाता है। यह शुल्क सीधे क्रेडिट कार्डधारक के खाते से लिया जाता है और उसी महीने के कार्ड स्टेटमेंट के बिल में जोड़ दिया जाता है। प्राथमिक कार्ड धारक को जारी किए गए अतिरिक्त कार्डों के लिए अतिरिक्त शुल्क बैंक द्वारा लिया जा सकता है। 



    b) नकद अग्रिम शुल्क (Cash Advance Fees)

    एसबीआई क्रेडिट कार्डधारक आवश्यकता पड़ने पर अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से घरेलू या अंतरराष्ट्रीय एटीएम से नकदी प्राप्त कर सकता है। इस प्रकार के सभी निकासी पर एक लेनदेन शुल्क लगाया जाता है जिसे कार्डधारक के अगले विवरण बिल में जोड़ दिया जाता है। 


    यह लेनदेन शुल्क घरेलू एटीएम या अंतरराष्ट्रीय एटीएम पर 2.5% (न्यूनतम ₹500)  लगाया जाता है। यह लेनदेन शुल्क एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (एसबीआईसीपीएसएल) के विवेक पर निर्भर करता है। वह अपने अनुसार इसमें बदलाव जब चाहे कर सकता है। 


    इस प्रकार के नगद अग्रिम पर धन निकासी की तिथि से पूर्ण भुगतान की तिथि तक आपको इस पर ब्याज देना पड़ता है अर्थात आप जिस दिन से एटीएम से निकासी करते हैं उस दिन से ही आपके द्वारा  निकाले गए धन पर ब्याज का भुगतान करना होगा। इसमें किसी प्रकार की ब्याज मुक्त अवधि नहीं प्रदान की जाती है। 



    c) नकद भुगतान शुल्क (Cash Payment Fee)

    एसबीआई क्रेडिट कार्डधारक अपने क्रेडिट कार्ड के बिल को एसबीआई बैंक की चुनिंदा शाखाओं में जाकर आसानी से जमा कर सकते हैं। वह पे-इन स्लिप में क्रेडिट कार्ड नंबर और राशि का उल्लेख कर  बैंक शाखा काउंटर पर जमा करके आसानी से अपने एसबीआई क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान कर सकते हैं। इस प्रकार भुगतान करने पर कार्डधारक को तत्काल भुगतान पावती रसीद प्रदान की जाती है। इस पर आप से ₹250 और सभी लागू कर नगद भुगतान शुल्क के रूप में लिया जाता है। 



    d) प्रभार (Charges)

    i) एसबीआई क्रेडिट कार्डधारक को समय-समय पर लगने वाले अन्य प्रभार शुल्कों को भी देना होता है। यह शुल्क एसबीआईसीपीएसएल द्वारा प्रदान की जाने वाली विशिष्ट सेवाओं के लिए कार्डधारक पर लगाया जा सकता है। 


    ii) एसबीआईसीपीएसएल के पास समय समय पर किसी शुल्क में बदलाव करने का पूर्ण अधिकार होता है। वह इन शुल्कों में बदलाव एसबीआई क्रेडिट कार्डधारकों को उचित सूचना के बाद कर सकते हैं। 



    e) ब्याज मुक्त अनुग्रह अवधि (Interest Free Grace Period)

    एसबीआई क्रेडिट कार्ड द्वारा अपने ग्राहकों को ब्याज मुक्त ऋण अवधि के रूप में 20 से 50 दिनों तक की छूट दी जाती है। अगर आप ब्याज मुक्त ऋण अवधि के भीतर क्रेडिट कार्ड से इस्तेमाल किए गए धन को वापस लौटा देते हैं तो आपको इस्तेमाल किए गए धन पर किसी प्रकार का ब्याज नहीं देना होता है। लेकिन अगर आपके द्वारा पिछले महीने की शेष राशि का भुगतान पूरी तरीके से नहीं किया गया है तो क्रेडिट कार्डधारक को ब्याज मुक्त अनुग्रह का लाभ प्रदान नहीं किया जाता है।  इसके अतिरिक्त यदि क्रेडिट कार्डधारक ने किसी एटीएम से नगद निकासी का लाभ लिया है तब भी उसे ब्याज मुक्त अनुग्रह अवधि का लाभ प्रदान नहीं किया जाता है। 



    f) वित्त प्रभार (सेवा शुल्क) (Finance Charges (Service Charges))

    एसबीआई क्रेडिट कार्ड द्वारा सभी लेनदेन पर मासिक ब्याज दर पर वित्त प्रभार (सेवा शुल्क) भी लगाया जाता है। यदि क्रेडिट कार्डधारक अपनी शेष राशि का पूर्ण भुगतान नहीं करता है और कार्डधारक द्वारा नगर अग्रिम ओं का लाभ भी उठाया जाता है तो इस पर भी सेवा शुल्क लगाया जाता है। 


    यह वित्त प्रभार शुल्क लेनदेन की तारीख से 3.50% प्रति माह (42% प्रति वर्ष) तक हो सकता है। यह एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विस लिमिटेड  (एसबीआईसीपीएसएल) के विवेक पर निर्भर करता है। यह वित्त प्रभार (सेवा शुल्क)  क्रेडिट कार्डधारक के खाते से तब तक डेबिट किए जाते हैं जब तक कार्ड पर बकाया राशि का पूरा भुगतान क्रेडिट कार्डधारक द्वारा नहीं कर दिया जाता है। 


    अगर क्रेडिट कार्डधारक द्वारा भुगतान की देय तिथि के भीतर अपनी शेष राशि का भुगतान नहीं किया जाता है और क्रेडिट कार्डधारक द्वारा नगद अग्रिम का एटीएम से निकासी की जाती है तो इस प्रकार के सभी लेनदेन पर लगाया जाने वाला न्यूनतम वित्त शुल्क ₹25 होगा। 



    g) विलंबित भुगतान शुल्क (Late Payment Charges)

    भुगतान की देय तिथि तक न्यूनतम देय राशि का भुगतान नहीं करने पर निन्मलिखित विलंबित भुगतान शुल्क लागू होंग-

    रु.0-रु.500 से देय कुल राशि के लिए- शून्य

    500 और रु. 1000 देय कुल राशि के लिए- रु. 400

    1000 और रु. 10,000 देय कुल राशि के लिए- रु. 750 

    10,000 रुपये तक 25,000 देय कुल राशि के लिए- रु. 950

    25,000 और रु. 50,000 देय कुल राशि के लिए- रु. 1100  

    50,000 से अधिक देय कुल राशि के लि- रु. 1300 


    लगातार दो चक्रों के लिए देय तिथि तक न्यूनतम देय राशि (एमएडी) का भुगतान न करने पर 100 लगाया जाएगा। यह शुल्क प्रत्येक भुगतान चक्र के लिए तब तक लगाया जाता रहेगा जब तक कि एमएडी क्लियर नहीं हो जाता है। 



    h) ओवरलिमिट फीस (Overlimit Fees)

    एसबीआई क्रेडिट कार्ड अपने ग्राहकों को अपने क्रेडिट लिमिट से ओवरलिमिट निकासी की सुविधा भी प्रदान करता है अर्थात वह अपने क्रेडिट लिमिट से अधिक धनराशि की निकासी भी कर सकता है। लेकिन इसके लिए एसबीआई क्रेडिट कार्डधारक को ओवरलिमिट फीस का भुगतान भी करना पड़ता है। एसबीआई क्रेडिट कार्डधारक को ओवर लिमिट राशि पर ओवरलिमिट फीस के रूप में 2.5%   या ₹600 जो भी अधिक हो, देना होता है। 



    i) भुगतान अनादर (Payment Dishonor)

    एसबीआई कार्ड द्वारा अपने ग्राहकों से भुगतान अनादर के मामले में भुगतान राशि का 2% भुगतान अनादर शुल्क के रूप में लिया जाता है। यह शुल्क न्यूनतम ₹500 होता है। 

    j) अन्य शुल्क (Other Charges)

    पुरस्कार मोचन शुल्क: रु 99 (केवल उपहार, नकद मोचन और विशिष्ट वाउचर पर) 


    कार्ड बदलना: रु.100/- – रु.250/- /रु. 1500 (औरुम के लिए)


    विवरण पुनर्प्राप्ति शुल्क: रु 100/- प्रति स्टेटमेंट 2 महीने से अधिक पुराने स्टेटमेंट के लिए


    चेक भुगतान शुल्क: 100 रुपये


    विदेशी मुद्रा लेनदेन शुल्क: विदेशी मुद्रा लेनदेन शुल्क: 3.5% (अभिजात वर्ग और औरम को छोड़कर सभी कार्डों के लिए) 1.99% (केवल अभिजात वर्ग और ऑरम कार्डधारकों के लिए)


    विदेशी मुद्रा मार्कअप शुल्क: 3.50% (अभिजात वर्ग और ऑरम को छोड़कर सभी कार्डों के लिए) और 1.99% (केवल अभिजात वर्ग और ऑरम कार्डधारकों के लिए)



    k) अतिदेय वित्त प्रभार (Overdue Finance Charges)

    एसबीआई क्रेडिट कार्डधारक द्वारा यदि 12 महीने की अवधि में 2 बार देय तिथि तक न्यूनतम देय राशि का भुगतान नहीं किया जाता है तो ग्राहकों से 3.65% प्रति माह (43.8% प्रति वर्ष) ब्याज लिया जाता है। 




    2. सीमाएं (Limits):

    एसबीआई क्रेडिट कार्डधारक को दिया जाने वाला क्रेडिट लिमिट और कैश लिमिट एसबीआईसीपीएसएल के मानदंडों के अनुसार दी जाती है। यह  ऐड-ऑन कार्डधारक पर भी समान रूप से लागू होते हैं। इन मानदंडों के बारे में क्रेडिट कार्डधारक को क्रेडिट कार्ड देते समय सूचित किया जाता है। इसके अतिरिक्त उनके क्रेडिट लिमिट और कैश लिमिट के बारे में उनके प्रत्येक बिल स्टेटमेंट में इसकी जानकारी दी जाती है। 


    एसबीआईसीपीएसएल के पास यह अधिकार होता है कि वह कार्डधारक के खाते की समीक्षा करें और अपने मानदंडों के अनुसार वह उसके क्रेडिट सीमा को घटाएं या बढ़ाएं। यदि क्रेडिट कार्डधारक अपनी क्रेडिट सीमा को बढ़ाना चाहते हैं तो वह एसबीआईसीपीएसएल को इस बारे में सूचित करके और अपनी आय की घोषणा करने वाले वित्तीय दस्तावेजों को प्रदान करके आसानी से ऐसा कर सकते हैं। एसबीआई एसबीआईसीपीएसएल आपके द्वारा प्रदान किए गए नए दस्तावेजों के आधार पर आपकी सीमा को बढ़ा  सकता है। यह पूर्ण रूप से उसके विवेक पर निर्भर करता है। 




    3. बिलिंग और स्टेटमेंट (Billing and Statement):

    a) एसबीआईसीपीएसएल द्वारा प्रत्येक माह एसबीआई क्रेडिट कार्डधारक को विवरण बिल भेजा जाता है जिसमें उसके द्वारा क्रेडिट कार्ड से किए गए लेनदेन को दिखाया जाता है। यह स्टेटमेंट एसबीआईसीपीएसएल द्वारा कार्डधारक को लेन-देन के विवरण के साथ उसके डाक पते पर या ईमेल  के माध्यम से कार्डधारक की ईमेल आईडी पर भेजेगा। 


     b) कार्डधारक को क्रेडिट कार्ड बिल का 5% या 200 जो भी अधिक हो, न्यूनतम देय राशि के रूप में अपने क्रेडिट कार्ड की सेवाओं को जारी रखने के लिए भुगतान करना होता है। 

    c) एसबीआई क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान निम्नलिखित माध्यम से किया जा सकता है- 

    • एसबीआई क्रेडिट कार्डधारक sbicard.com पर लॉग इन करके और नेट बैंकिंग या अपने एसबीआई एटीएम सह डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने का विकल्प चुनकर आसानी से भुगतान कर सकते हैं। 
    • क्रेडिट कार्ड बिल के मासिक विवरण के पीछे दिए गए डाक पते पर वह चेक या ड्राफ्ट के माध्यम से राशि भेजकर भी अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान कर सकते हैं। 
    • भारतीय स्टेट बैंक की चुनिंदा शाखाओं में जाकर भी क्रेडिट कार्डधारक अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान आसानी से कर सकते हैं। 
    • चुनिंदा शहरों में इलेक्ट्रॉनिक क्लीयरिंग सिस्टम के माध्यम से भी क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान किया जा सकता है। 

    d) बिलिंग विवाद: अगर स्टेटमेंट में बिल से संबंधित किसी भी प्रकार का विवाद उत्पन्न होता है तो क्रेडिट कार्डधारक को इसकी सूचना 25 दिनों के भीतर एसबीआईसीपीएसएल को देनी होगी। अगर क्रेडिट कार्डधारक द्वारा इसकी सूचना 25 दिनों के भीतर नहीं दी जाती है तो यह माना जाएगा कि क्रेडिट कार्डधारक को अपने credit bill से किसी प्रकार की शिकायत नहीं है। 


    4.चूक (Default):

    यदि क्रेडिट कार्ड बिल के भुगतान में क्रेडिट कार्डधारक द्वारा चूक (Default) की जाती है तो क्रेडिट कार्डधारक को समय-समय पर क्रेडिट कार्ड पर किसी प्रकार की बकाया राशि के निपटान के लिए डाक, फैक्स, टेलीफोन, ईमेल, एसएमएस आदि के माध्यम से बकाया राशि का भुगतान के लिए सूचित किया जाता है। 


    इसके इसके अतिरिक्त वसूली के लिए तृतीय पक्ष की नियुक्ति भी की जा सकती है जो क्रेडिट कार्ड पर बकाया राशि को वसूलने का कार्य करेगा। 


    क्रेडिट कार्डधारक की डिफ़ॉल्ट स्थिति की रिपोर्ट किसी क्रेडिट सूचना कंपनी को करने से पहले कार्डधारक को एक महीने का नोटिस प्रदान किया जाता है। 


    यह  ध्यान देने योग्य बात है कि यदि किसी क्रेडिट कार्डधारक को डिफाल्टर के रूप में रिपोर्ट किया जा रहा है लेकिन वह अपने बकाया राशि को चुका देता है तो एसबीआईसीपीएसएल क्रेडिट इंफॉर्मेशन कंपनी से डिफाल्टर का दर्जा वापस ले लेगा। इस प्रकार के परिवर्तन को लागू होने में 45 से 60 दिन लग सकते हैं। 


    एसबीआईसीपीएसएल द्वारा क्रेडिट कार्डधारक के डाटा को हर महीने एक क्रेडिट इनफॉरमेशन कंपनी को निर्धारित  प्रारूप में जमा करना होता है। क्रेडिट इनफॉरमेशन कंपनी के द्वारा 30 दिनों के भीतर सबमिट किए गए डाटा को अपने सर्वर पर अपलोड कर दिया जाता है। 




    5. कार्डधारक की समाप्ति / निरसन (Termination / Revocation of Cardholder):


    a

    • एसबीआई क्रेडिट कार्डधारक किसी भी समय एसबीआईसीपीएसएल को लिखकर या एसबीआई कार्ड के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपने क्रेडिट कार्ड को बंद करवा सकता है। 
    • ऐड-ऑन कार्ड तथा अन्य सभी प्रकार के कार्ड लिखित अनुरोध के आधार पर समाप्त कर दिए जाएंगे। 
    • अगर क्रेडिट कार्ड को बंद करते समय उस पर किसी प्रकार की बकाया राशि बाकी है तो कार्डधारक को सबसे पहले इसका भुगतान करना होता है। 
    • कार्ड समाप्ति का अनुरोध करने पर इस पर लिया गया वार्षिक शुल्क, जॉइनिंग शुल्क या नवीनीकरण शुल्क वापस नहीं किए जाएंगे। 


    b) 

    • एसबीआईसीपीएसएल द्वारा बिना किसी पूर्व सूचना के एसबीआई क्रेडिट कार्ड धारक के कार्ड की सेवाओं को समाप्त कर सकता है या निलंबित कर सकता है। 
    • यदि कार्डधारक देय भुगतान में चूक करता है तो एसबीआईसीपीएसएल द्वारा क्रेडिट कार्ड सुविधा को निलंबित किया जा सकता है। 



    c) एसबीआई क्रेडिट कार्ड खाता को तब तक बंद नहीं कुया जाता है  जब तक बकाया राशि का भुगतान नहीं किया जाता है। 



    6. कार्ड की हानि/चोरी/दुरुपयोग (Loss / Theft / Misuse of Card):


    a) यदि आपका एसबीआई क्रेडिट कार्ड खो जाता है तो आपको इसकी तुरंत सूचना एसबीआई कार्ड हेल्पलाइन पर देनी चाहिए। अगर आप एक बार अपने कार्ड के गुम होने की सूचना दे देते हैं उसके बाद आपको आपका कार्ड मिल जाता है उस परिस्थिति में भी आपको अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं करना चाहिए और अपने क्रेडिट कार्ड को तिरछे आधे में काट देना चाहिए। 


    b) एसबीआईसीपीएसएल को कार्ड के गुम होने की सूचना देने के समय से पहले यदि आपके क्रेडिट कार्ड खाते से किसी प्रकार का लेनदेन किया जाता है तो इसके लिए एसबीआई सीपीएल उत्तरदाई नहीं होगा। इसकी पूरी तरीके से जिम्मेदारी कार्डधारक की होगी। लेकिन अगर कार्डधारक अपने क्रेडिट कार्ड के खोने की सूचना एसबीआईसीपीसीएल या एसबीआई कार्ड हेल्पलाइन पर दे देता है और उसके बाद उसके कार्ड से किसी प्रकार की धोखाधड़ी लेनदेन किया जाता है तो इसकी जिम्मेदारी क्रेडिट कार्डधारक कि नहीं होगी। अपने क्रेडिट कार्ड के चोरी होने की सूचना एसबीआईसीपीएसएल को देने के अलावा पुलिस स्टेशन में भी इसकी प्राथमिकी दर्ज करनी चाहिए। 


    c) एसबीआई क्रेडिट कार्ड अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड के गुम होने या किसी अन्य प्रकार के हानि होने पर बीमा सुरक्षा भी प्रदान करता है। लेकिन यह बीमा सुरक्षा कुछ नियम और शर्तों के अधीन होते हैं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने क्रेडिट कार्ड के वेलकम ब्रोशर में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

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