क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे मिलता है? (क्रेडिट कार्ड पर कितना लोन मिलता है?)

क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे मिलता है? (क्रेडिट कार्ड पर कितना लोन मिलता है?)

इस लेख में हम आपको क्रेडिट कार्ड लोन (Credit Card Loan) के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। हम क्रेडिट कार्ड लोन से संबंधित उन सभी चीजों पर चर्चा करेंगे जिससे आपको एक क्रेडिट कार्ड लोन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सके। 


हम आपको क्रेडिट कार्ड लोन क्या है? इसकी विशेषताएं, लाभ, पात्रता शर्तें, लगने वाले आवश्यक दस्तावेज आदि के बारे में बताएंगे। साथ ही इस बारे में भी चर्चा करेंगे कि एक क्रेडिट कार्ड लोन कैसे मिलता है? तथा एक क्रेडिट कार्ड से आप कितना लोन प्राप्त कर सकते हैं। 

Table of Contents

  • What is
    Credit Card Loan in Hindi
  • Credit Card
    Loan Features and Benefits in Hindi
  • Credit Card
    Loan Eligibility in Hindi
  • Credit Card
    Loan Documents in Hindi
  • Credit Card
    Se Loan Kaise Milta Hai
  • Credit Card
    Par Kitna Loan Milta Hai
  • Credit Card Loan vs Personal Loan

 

क्रेडिट कार्ड लोन क्या है? (What is Credit Card Loan in Hindi?)

क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता द्वारा एक क्रेडिट कार्ड जारी करते समय एक क्रेडिट कार्ड की एक क्रेडिट लिमिट निर्धारित की जाती है। इस क्रेडिट लिमिट के भीतर ही आप अपने क्रेडिट कार्ड से लेनदेन कर सकते हैं। आपके क्रेडिट कार्ड पर जो क्रेडिट लिमिट दी जाती है आप उस पर आवश्यकता पड़ने पर लोन भी ले सकते हैं। इसे ही हम क्रेडिट कार्ड लोन (Credit Card Loan) के नाम से जानते हैं। 

जब आप एक क्रेडिट कार्ड लोन के लिए अपने बैंक से अनुरोध करते हैं और अगर वह आपके क्रेडिट कार्ड लोन को मंजूरी दे देता है तो यह लोन आपके खाते में जमा कर दिया जाता है। इस क्रेडिट कार्ड लोन पर बैंक द्वारा एक निश्चित ब्याज ब्याज दर वसूल किया जाता है। आप क्रेडिट कार्ड लोन सुविधा के माध्यम से लिए गए लोन को एक निर्दिष्ट अवधि के लिए सामान मासिक किस्तों के माध्यम से चुकाने का विकल्प चुन सकते हैं। 



क्रेडिट कार्ड लोन की विशेषताएं और लाभ (Credit Card Loan Features and Benefits in Hindi)

अब हम क्रेडिट कार्ड लोन की विशेषताओं और लाभ के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। हम यह देखेंगे कि एक क्रेडिट कार्ड लोन की विशेषताएं क्या है तथा इसके लाभ क्या है?


तो चलिए क्रेडिट कार्ड लोन की विशेषताएं और लाभों को विस्तार से जाने। 


1. एक क्रेडिट कार्ड लोन और पूर्व-अनुमोदित ऋण की तरह होता है। इसलिए आपको एक क्रेडिट कार्ड लोन लेने के लिए किसी भी प्रकार के अतिरिक्त दस्तावेजों को जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है। यही वजह है कि क्रेडिट कार्ड ऋण लेने की प्रक्रिया जल्दी संपन्न होती है और आपको तुरंत क्रेडिट कार्ड लोन प्राप्त हो जाता है। 


2. क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता द्वारा आपको क्रेडिट कार्ड लोन को चुकाने के लिए आसान EMI योजना का विकल्प प्रदान किया जाता है। आप EMI योजना के माध्यम से अपने क्रेडिट कार्ड लोन को आसान मासिक किस्तों में अपनी सुविधा के अनुसार चुका सकते हैं। 

3. कुछ कार्ड जारीकर्ता द्वारा बैलेंस ट्रांसफर सुविधा के माध्यम से दूसरे क्रेडिट कार्ड के लोन को ट्रांसफर करने की सुविधा भी प्रदान करते हैं। इसके माध्यम से आप अपने किसी दूसरे क्रेडिट कार्ड के लोन को ट्रांसफर करके उसे कम ब्याज दर पर आसान मासिक किस्तों में चुकाने का विकल्प चुन सकते हैं। 


4. क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता द्वारा आपको क्रेडिट सीमा के भीतर ऋण लेने की सुविधा प्रदान की जाती है। लेकिन कुछ क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता द्वारा आपको अपने क्रेडिट सीमा से अधिक ऋण लेने का विकल्प भी प्रदान किया जाता है। 

5. क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लिए गए क्रेडिट कार्ड लोन पर आपको किसी भी गारंटर की आवश्यकता नहीं होती है ना ही आपको कोई पोस्ट डेटेड चेक देने की आवश्यकता होती है। 



क्रेडिट कार्ड लोन पात्रता (Credit Card Loan Eligibility in Hindi)

क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले क्रेडिट कार्ड लोन असुरक्षित प्रकार का ऋण होता है। इसके लिए किसी प्रकार के कॉलेटरल की आवश्यकता नहीं होती है अर्थात आपको क्रेडिट कार्ड लोन लेते समय कुछ भी गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है। 
एक क्रेडिट कार्ड लोन बैंक द्वारा कुछ चुनिंदा कार्ड धारकों को ही दिया जाता है। एकक्रेडिट कार्ड लोन प्राप्त करने के लिए कार्डधारक का क्रेडिट इतिहास अच्छा होना चाहिए तथा साथ ही क्रेडिट कार्ड के बिल के भुगतान समय पर करना चाहिए। 
अपने कार्डधारक अपने क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान समय पर करता है तो उसे आसानी से क्रेडिट कार्ड लोन मिल जाता है। बैंक द्वारा स्वयं ही उसे क्रेडिट कार्ड लोन ऑफर प्रदान किया जाता है। 




क्रेडिट कार्ड लोन दस्तावेज़ (Credit Card Loan Documents in Hindi)

आमतौर पर एक ऋण को प्राप्त करने के लिए आपको विभिन्न प्रकार के दस्तावेज जैसे- आय प्रमाण, पता प्रमाण, निवास प्रमाण आदि जैसे दस्तावेज देने होते हैं।लेकिन एक क्रेडिट कार्ड लोन लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार के दस्तावेजों को देने की आवश्यकता नहीं होती है। 


आपने क्रेडिट कार्ड लेते समय जो दस्तावेज दिए होते हैं वही क्रेडिट कार्ड लोन के लिए मान्य होते हैं। अतः अगर आप एक क्रेडिट कार्ड पर क्रेडिट कार्ड लोन लेना चाहते हैं तो आपको कोई भी अतिरिक्त दस्तावेज जमा नहीं करना होगा।



क्रेडिट कार्ड से लोन कैसे मिलता है? (Credit Card Se Loan Kaise Milta Hai?)

आमतौर पर एक केडिट कार्ड पर क्रेडिट कार्ड लोन बैंक द्वारा स्वयं ही क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता को ऑफर किया जाता है। अगर क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता का क्रेडिट  इतिहास अच्छा है तथा वह अपने बिलों का भुगतान समय पर करता है तो बैंक द्वारा उसे क्रेडिट कार्ड पर लोन लेने का ऑफर प्रदान किया जाता है। 


अगर बैंक द्वारा आपको क्रेडिट कार्ड लोन का ऑफर नहीं किया जाता है तो आप इसके लिए बैंक से अनुरोध भी कर सकते हैं। अगर बैंक द्वारा आपको योग्य माना जाता है तो आपके क्रेडिट कार्ड पर आपको क्रेडिट कार्ड लोन प्रदान कर दिया जाता है। 



क्रेडिट कार्ड पर कितना लोन मिलता है? / क्रेडिट कार्ड से कितना लोन मिल सकता है? (Credit Card Par Kitna Loan Milta Hai?)

अब हम यह चर्चा करेंगे कि एक क्रेडिट कार्ड पर कितना लोन मिलता है? / क्रेडिट कार्ड से कितना लोन मिल सकता है।  एक क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाला क्रेडिट कार्ड लोन आमतौर पर क्रेडिट कार्ड के क्रेडिट लिमिट पर निर्भर करता है। 


एक क्रेडिट कार्ड जारी करते समय क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता द्वारा क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट लिमिट तय की जाती है। इस क्रेडिट लिमिट के भीतर ही व्यक्ति अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल लेनदेन के लिए कर सकता है। इस क्रेडिट लिमिट के आधार पर ही बैंक द्वारा आपको क्रेडिट कार्ड लोन प्रदान किया जाता है। यह क्रेडिट कार्ड लोन आपके क्रेडिट लिमिट का कुछ प्रतिशत हो सकता है। 

अतः यह स्पष्ट है कि क्रेडिट कार्ड पर आपको क्रेडिट कार्ड लोन उतना ही प्रदान किया जाता है जितने आपके क्रेडिट कार्ड की लिमिट होती है। आप अपने क्रेडिट लिमिट का कुछ प्रतिशत या पूरा भी क्रेडिट कार्ड लोन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। 


यह पूर्ण रूप से आपके क्रेडिट इतिहास और बिल भुगतान करने की प्रवृत्ति पर निर्भर करता है। अगर आपका क्रेडिट इतिहास अच्छा है और आप अपने क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान समय पर करते हैं तो आपको आपके क्रेडिट लिमिट की सीमा तक क्रेडिट कार्ड लोन प्रदान किया जा सकता है। 




क्रेडिट कार्ड लोन वस पर्सनल लोन (Credit Card Loan vs Personal Loan)

1. पर्सनल लोन लेते समय आपको विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों को जमा करने की आवश्यकता होती है जैसे- आय प्रमाण, निवास प्रमाण, पता प्रमाण आदि। जबकि एक क्रेडिट कार्ड लोन लेने के लिए आपको किसी प्रकार के दस्तावेज को जमा करने की आवश्यकता नहीं होती है। 
2. एक क्रेडिट कार्ड लोन आपको तत्काल प्राप्त हो जाता है जबकि एक पर्सनल लोन प्राप्त करने के लिए आपको इंतजार करना पड़ता है जब तक की बैंक द्वारा पूरी प्रक्रिया पूरी नहीं करी जाती है। 
3. एक क्रेडिट कार्ड लोन आपको कम अवधि के लिए प्रदान किए जाते हैं। आपको उस अवधि के अंदर अपने क्रेडिट कार्ड लोन को चुकाना होता है। जबकि पर्सनल लोन क्रेडिट कार्ड लोन की तुलना में अधिक समय के लिए प्रदान किए जाते हैं। आप लंबे समय तक अपने पर्सनल लोन को आसान मासिक किस्तों में चुका सकते हैं। 
4. एक क्रेडिट कार्ड लोन से आप अपने छोटी जरूरतों की चीजों को पूरा कर सकते हैं। लेकिन एक पर्सनल लोन के माध्यम से आप अपने बड़ी खरीदारी जैसे- घर या कार आदि खरीद सकते हैं। 
5. एक क्रेडिट कार्ड लोन में आपको उच्च ब्याज दर का भुगतान करना होता है जबकि एक पर्सनल लोन में आपको कम ब्याज दर का भुगतान करना होता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *